How to remove holi color from clothes in Hindi

remove holi colors from clothes

How to remove holi color from clothes in Hindi

होली खेलने के बाद आमतौर पर लाेग जिस पर होली के रंगों वाला कपड़ा फेंक देते हैं. क्योंकि इन रंग लगे कपड़ों को साफ करना वाकई बहुत मुश्किल भरा काम है. लेकिन हम यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने कपड़ों पर लगे रंगो को आसानी से छुड़ा सकते हैं

रंग होली का मजा दोगुना कर देते हैं, लेकिन होली के बाद कपड़ों से होली का रंग उतारना भी एक बड़ी चुनौती बन जाता हैं। खासकर घर की औरतो के लिए और अगर गलती से रंग नए और सफेद रंग के कपड़ों पर गिर जाए तो यह तो और भी मुश्किल काम बन जाता है !

यह किसी चुनौती से कम नहीं होती. खासतौर से कपड़ों पर लगे रंग को तो हम यह मानकर चलते हैं कि वो छूटने वाले नहीं हैं और उन्हें हम में से ज्यादातर लोग फेंक ही देते हैं.

अगर इस होली में अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो जाए कि आपको अपने कपड़ों से रंगों को छुड़ाने में दिक्‍कत आ रही है तो ज्‍यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आप बड़े आसान तरीके और काम मेहनत करके होली के रंग कपड़ो से छुड़ा सकते है

टूथपेस्ट का उपयोग करे ( Use Toothpaste to remove holi color )


अगर किसी कपडे पर रंग लग गया हो तो आप उसके लिए टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह हर प्रकार के दाग और रंग निकालने के लिए काफी आसान उपाय है। इसके लिए कोई बिना जेल वाला टूथपेस्ट लें और उसे कपड़े पर उस जगह लगाएं जहां रंग लगा है, अब इसे सूखने दें। सूखने के बाद कपड़े को डिटर्जेंट से साफ़ कर लें। दाग साफ़ हो जाएगा।

सफेद वेनेगर ( white vinegar to remove holi color from clothes )


रंग लगे कपड़ों को चमकाना है तो सफेद वेनेगर आपकी इसमें मदद कर सकता है. आप आधा से एक कप वेनेगर अपने लॉन्ड्री Laundry में डालें. हां लेकिन ये ट्रिक आप सिर्फ कॉटन कपड़ों के लिए अपनाएं.

बेकिंग सोडा ( Baking soda helps to remove stains and holi colors from clothes )


कपड़े धो रहे हैं तो उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. ब्ल‍िच के साथ बेकिंग सोडा और भी ज्यादा इफेक्ट‍िव होगा.

बर्तन धोने वाले साबुन से – Apply gently Dishwash Soap or dishwash Gel to remove colors of holi from clothes.


आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बर्तनों को चमकाने वाला साबुन होली में रंग लगे कपड़ों को भी चमका सकता है. अगर आप बर्तन धोने के लिए डिशवॉश सर्फ का इस्तेमाल करती हैं तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं.


नेल-पेंट रिमोवर – Nail Paint Remover is also helps to remove holi color

नेल-पेंट रिमोवर क्या आप जानते है की इसकी मदद से भी कपड़ों से दागों व् रंगों को छुड़ाया जा सकता है। यह उपाय पेन की इंक हटाने के लिए अधिक कारगर होता है। इसके लिए रुई में थोडा सा नेल पेंट रिमोवर डालें और उसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। अब इस कपड़े को सर्फ़ और पानी से साफ़ कर लें। दाग चला जाएगा।

नींबू का जूस – apply Lime juice to remove stains


रंग लगे कपड़ों को कुछ देर के लिए नींबू के जूस में भि‍गो दें. करीब आधा कप नींबू का जूस कपड़ों पर लगाकर रख दें. फिर उसे साबुन से साफ कर लें. कपड़ा साफ हो जाएगा.

कलर साफ करने वाला डाई – Use color removal dye or spray to remove stains


बाजार में कलर रिमूवल डाई आता है. इसकी मदद से आप किसी भी जिद्दी दाग को मिटा सकते हैं. हां लेकिन इससे कपड़े की गुणवत्ता पर असर जरूर होता है.

दही – Curd


खट्टा दही या मट्ठा पान का दाग हो या होली के रंग, कपड़े को खट्टे दही या मट्ठे में भिगो दें। कुछ देर तक हलके हाथों से दाग वाली जगह को रगड़ें। देखें दाग हल्का हुआ या नहीं। हल्का होने के बाद पानी से कपड़े को साफ़ कर लें।

सैंड पेपर – With the help of Sand paper stains and colors can be removed

सैंड पेपर कपड़ों पर लगे रंगों को हटाने के लिए सैंड पेपर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कपडे पर लगे दाग़ को सैंड पेपर से रगड़ें। फिर इस कपड़े को धो दें। कपडे का दाग पूरी तरह साफ हो जाएगा।

कॉर्न स्टार्च – Corn Starch to remove holi color

कॉर्न स्टार्च कॉर्न स्टार्च को दूध में अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को कपड़े पर लगाएं। कुछ देर पेस्ट कपड़ों पर लगे रहने दें और उसके बाद ब्रश से कपडे को घिसे। ऐसा करने से दाग अपने आप साफ हो जाएगा।

एलकोहॉल – Alcohol can be used to remove holi color


एल्‍कोहल एल्‍होकल पीने के अलावा दूसरे कामों में इसका उपयोग किया जा सकता हैं। आपको करना कुछ नहीं हैं बस जहां कपड़ों में होली के रंग या जहां कलर के दाग लगे हो, वहां एल्‍कोहल की कुछ बूंदे लगाकर वहां थोड़ा रगड़े और फिर डिटरर्जेंट से धो लें।

Please follow and like us:
error
Comments are closed
Click Here to Call Now
error

Enjoy this Post ? Please spread the word :)

Follow by Email
Facebook
Facebook
Google+
Google+
× How can I help you?